IC गरम क्यों होता है?

C गरम क्यों होता है?

क्या आप परेशान हो कि क्यों हमारा डिवाइस के अंदर से गर्म हवा निकल रही है। या हमारे डिवाइस के अंदर IC गरम क्यों हो रहा है। तो आप सही जगह पर आए हो, क्योंकि यहां पर मैं आपको बताऊंगा कोई भी Electronics Device के अंदर से गर्म हवा आती है और उसके साथ साथ IC गरम हो जाती है। जानने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक अच्छे से पढ़िए।

कोई भी चीज जब चलता है उस समय वह गर्म होता है। यह काम करता है Friction यानी टकराव विधि के अनुसार। ज्यादातर लोगों को यह पता होगा।

LCD LED या इलेक्ट्रॉनिक का कोई भी चीज रिपेयरिंग करते समय हमें अक्सर IC गर्म होने का समस्या  देखने को मिलता हैं। IC के अंदर हमें दो प्रकार के गरम देखने को मिलता है। एक साधारण यानी जरूरत के हिसाब से गर्म होना और दूसरा जरूरत से ज्यादा गर्म होना। 

अगर कोई भी IC जरूरत के हिसाब से गर्म हो रहा है इसका मतलब ऐसी सही है। क्योंकि जब कोई चीज अपना काम करता है उस समय गर्म होता है, चाहे वह कोई भी चीज हो। 

IC जरूरत से ज्यादा गरम होने का कारन

और अगर जरूरत से ज्यादा गरम हो रहा है तो इसके पीछे एक ही कारण है वह है Sorting. जब किसी सर्किट के अंदर खास करके आई सी के आसपास कोई भी कॉम्पोनेंट्स Sort हो जाता है तब उसके साथ साथ IC भी Sort हो जाता है। और जाहिर सी बात है कोई भी IC Sort होगा तो आपको Overheating का समस्या देखने को मिलेगी। 

अगर आपको सर्किट के अंदर इस प्रकार की जरूरत से ज्यादा कोई भी IC गरम मिले, तो आपको समझ लेना होगा वह IC खराब हो चुका है। वहां पर आपको नया IC लगाना होगा, अगर आप सर्किट को ठीक करना चाहते हो तो।

IC गरम होने से कैसे बचे

अगर आपको IC गरम होने से बचना है तो आपको IC के साथ Heat Shink इस्तेमाल करना होगा। इसके साथ-साथ अगर आपके पास Heat Shink Paste मौजूद है तो आपको उसको भी लगाना पड़ेगा। अगर मेरी बात करो तो, जो ऐसे सबसे ज्यादा काम करती है और सबसे ज्यादा गरम होती है वहां मैं Heat Shink के साथ-साथ Heat Shink Paste भी लगाता हूं। यह करने से IC ज्यादा दिन तक चलती है और अच्छा सर्विस देती है।

Heat Shink कहां मिलेगा?

heat shink

अगर आपको Heat Shink लेना है तो सबसे पहले आपको आईसी का साइज और स्थान को देखना होगा। कि वहां पर कितने परिमाण का Heat Shink लगाना है। उसके अनुसार आपको लोकल इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान पर मिल जाएगा। आप इसको ऑनलाइन भी खरीद सकते हो। लेकिन ऑनलाइन थोड़ा महंगा होता है। जो चीज लोकल मार्केट से मिल जाए वह ऑनलाइन से मत लीजिएगा। क्योंकि लोकल मार्केट में बहुत ही कम कीमत में सामान मिल जाती है खास करके इलेक्ट्रॉनिक्स का।

◼️ मुझे आशा है कि आपको अच्छे से पता चल गया होगा IC गरम क्यों होता है? अगर फिर भी आपके मन में कुछ भी सवाल है या कुछ समझ में नहीं आया है और आप कुछ जानना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हो। मैं आपका सवालों का जवाब जल देने की कोशिश करूंगा। धन्यवाद हमारे साइट पर आने के लिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!