LCD LED Repairing ke के लिए LAPTOP कौन सा लेना चाहिए?

LCD LED Repairing ke के लिए  LAPTOP

LCD LED Repairing के लिए हमें laptop या computer का जरूरत होता है। ऐसे में जो लोग नया-नया इस काम के लिए आ रहा है उनके मन में यह सवाल आता है, LCD LED Repairing ke के लिए LAPTOP कौन सा लेना चाहिए?

आप भी इनमें से एक हो तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़िए। इस पोस्ट के अंदर मैं आपको बताऊंगा, किस प्रकार के गुणवत्ता वाला सिस्टम लोगे तो आपको रिपेयरिंग का काम करने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

इस समय जो भी इलेक्ट्रॉनिक्स का Device या Application आ रहा है सभी के अंदर सॉफ्टवेयर से प्रोग्राम किया हुआ रहता है। ऐसे में जब भी कोई इलेक्ट्रॉनिक्स का चीज खराब होता है, मरम्मत के समय हमें वह भी देखना पड़ता है। और डिवाइस का सॉफ्टवेयर चेक करने के लिए हमें सिस्टम की जरूरत होता है।

Repairing Field मैं कब Laptop या Computer जरूरत होता है?

जब कोई नया टेक्नीशियन अपने रिपेयरिंग का काम करता है, उसे पता नहीं होता है आखिर हमें लैपटॉप को कहां इस्तेमाल करना है। यानी किस काम के लिए इस्तेमाल करना है। तो वही मैं आपको इस ब्लॉक के अंदर बताऊंगा। और उसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि कौन सा लैपटॉप व को लेना है एलसीडी एलइडी रिपेयरिंग का काम करने के लिए।

एलसीडी एलईडी या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स का डिवाइस रिपेयरिंग करते समय सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

उसके बाद जब कोई IC या TV Panel का Datasheet अच्छे से समझ ना होता है, उस समय भी हमें लैपटॉप की जरूरत होता है।

आप रिपेयरिंग के लिए लैपटॉप को और एक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हो वह है माइक्रोस्कोप के आउटपुट को देखने के लिए। मान लीजिए आप कोई मदरबोर्ड रिपेयर कर रहे हो माइक्रोस्कोप के जरिए छोटी-छोटी कॉम्पोनेंट्स को देख रहे हो। उस समय अगर आपको बड़े डिस्प्ले चाहिए तो आप अपने लैपटॉप को माइक्रोस्कोप के साथ कनेक्शन करके बड़े वाले डिस्प्ले पर देख सकते हो।

तो इस प्रकार से अलग-अलग जगह पर आप लैपटॉप या कंप्यूटर को इस्तेमाल कर सकते हो रिपेयरिंग काम को और भी बहुत ज्यादा आसान करने के लिए।

यह भी पढ़ें: IC गरम क्यों होता है?

यह भी पढ़ें: LCD LED Repairing Book in Hindi pdf

यह भी पढ़ें: LCD LED Panel कहां से खरीदें?

LCD LED Repairing ke के लिए LAPTOP

[button color=”orange” size=”big” link=”https://amzn.to/2B2QcBU” icon=”” target=”true”]Buy Laptop[/button]

अब मैं आपको बताऊंगा आपके रिपेयरिंग काम के लिए कौन सा लैपटॉप या कंप्यूटर लेना चाहिए। अपने काम को और भी बेहतर और आसान बनाने के लिए।

एलसीडी एलईडी टीवी रिपेयरिंग या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को रिपेयरिंग करने के लिए, जो सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन की जरूरत होती है वह बहुत कम साइज में होता है। इसका अनुसार अगर आपको कंप्यूटर या लैपटॉप लेना है। और आप अपने लैपटॉप को लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहते हो। तो आपको नीचे दी हुई सारे तथ्य के आधार पर आप ले सकते हो।

RAM:- अगर रन की बात करें तो आप कम से कम 2GB का ले सकते हो। यदि आप इससे नीचे यानी कि कम RAM का सिस्टम लोगे तो बाद में आपको काम करने में दिक्कत हो सकती है। अगर आपके पास बजट है और लैपटॉप लेना लेने जा रहे हो, तो मैं आपको बोलूंगा कम से कम 4GB रैम वाला लैपटॉप लीजिएगा। इसके जरिए आपका काम बहुत ही तेजी से होंगे और Hang भी नहीं होगा।

ROM(HDD):– ROM यानी Memory. आज के समय पर अगर आप एक के लैपटॉप लेने जाओगे तो आप को कम से कम 500GB वाला सबसे अच्छा होगा। और अगर आपके पास बजट है और अपने बजट के अनुसार आपको ज्यादा स्टोरेज मिल रहा है तो मैं कहना चाहूंगा आप 1TB(1000GB) वाला भी ले सकते हो। यह आपको मदद करेगा जब ज्यादा डाटा स्टोर अपने लैपटॉप के अंदर करोगे तब। इस समय अभी जो मार्केट में Smart TV और Android TV आ रहा है। उसके अंदर जो भी डाटा इंस्टॉल किया रहता है वह सारे सॉफ्टवेयर का साइज लगभग 200MB से लेकर 2GB तक होता है। इसलिए जब आपका शॉप पुराना हो जाएगा और आपके पास बहुत सारे टीवी रिपेयरिंग करने के लिए आएंगे उसका डाटा स्टोर करने के लिए आपको ज्यादा स्पेस की जरूरत होगी।

Operating System (OS):– अब बात करेंगे OS की। आज के टाइम पर जो भी लैपटॉप मार्केट में आ रहा है उनमें सभी के अंदर Windows 10 कंपनी वालों के तरफ से मिलता है। यह काफी अच्छा है आपने काम को और भी इस मौत यानी कि आसान तरीके से और जल्दी करने के लिए। अगर आप एक कंप्यूटर लेने जा रहे हो तो मैं कहना चाहूंगा कम से कम आपको Windows 7 होना चाहिए। क्योंकि इससे कम जो भी Windows है वह सारे पुराना हो चुका है। ‌ और उसके अंदर काम अच्छे से नहीं होता है।

तो दोस्तों यह था आप लोगों के लिए मेरा सुझाव। जहां पर मैंने आपको बताया रिपेयरिंग का काम करने के लिए आपको किस प्रकार के Features का कंप्यूटर या लैपटॉप लेना चाहिए। जिसकी मदद से आप अपने काम को बहुत ही अच्छे तरीके से और जल्दी कर पाऊं।

अगर फिर भी आपके मन में कुछ भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हो। जितना जल्दी हो सके आपको रिप्लाई करने का कोशिश करूंगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!