Phone ko Garam hone se kaise bachaye? – 6 अनोखे तरीके से मोबाइल फोन को गरम होने से बचाइए

Phone ko Garam hone se kaise bachaye

Phone ko garam hone se kaise bachaye? आखिर यह समस्या लगभग सभी लोगों के साथ होता है अपने फोन के अंदर। इसलिए आज के इस पोस्ट के अंदर आपको 6 ऐसा अनोखे तरीके के बारे में बताऊंगा जो कि आपका यह गरम होने का समस्या से छुटकारा मिल सके।

यह सभी 6 तरीका बहुत ही साधारण और आसानी से कर पाओगे। इसके लिए कोई भी चीज आपको खरीदने नहीं पड़ेंगे। इसके लिए केवल आपको कुछ चीज को फॉलो करना होगा, जो कि मैंने नीचे बताया हूं।

फोन गर्म होने से आपके फोन में क्या क्या समस्या देखने को मिलेगी

समस्या: दोस्तों आपको 6 तरीके के बारे में बताने से पहले समस्या के बारे में बता देता हूं। कि अगर आपका फोन जरूरत से ज्यादा गरम हो रहा है तो आपको क्या क्या समस्या देखने को मिल सकता है।

  1. दोस्तों फोन गर्म होने से सबसे ज्यादा जो समस्या देखने को मिलता है वह है Phone Hang का समस्या। और अगर फोन Hang होगा तो आपको बहुत ही चिड़चिड़ा महसूस होगा। और ऐसा लगेगा कि फोन को पटक के फेंक दूं।
  2. और दूसरा सबसे बड़ी जो समस्या दिखाई देती है फोन गर्म होने से वह है Application समय पर ना खुलना। जब फोन गर्म होता है यानी फोन का Processor गरम होता है। और जब Processor गरम होता है उस समय काम करने का गति कम हो जाती है। जिसके लिए हमारा कोई भी काम जल्दी नहीं होता है फोन के अंदर।
  3. फोन कर्म होने का जो तीसरे समझता है वह है बैटरी जल्दी खत्म हो जाना। यह समस्या लगभग सभी लोगों के साथ होता है। फोन ज्यादा गर्म होने से सभी फोन का बैटरी जल्दी खत्म हो जाता है।

Phone ko Garam hone se kaise bachaya?

अगर आप अपना फोन को गरम होने से बचाना चाहते हो तो नीचे दी हुई सभी तरीका को फॉलो करना होगा।

पहला तरीका: सबसे पहले तो आप अपने फोन का Internal Storage को चेक करिए। अगर आपका स्टोरेज 70% से ज्यादा भर गया है तो आपको खाली करना है। जो भी आपके फोन के अंदर file है जोकि काम नहीं आता है ऐसे file को डिलीट कर देना है। इसमें आपका फोन हल्का हो जाएगा और तो और Processor के ऊपर कम लोड पड़ेगा। इसका मतलब फोन गर्म होने से बचेगा।

दूसरी तरीका: जैसे अपने बिना मतलब का File को डिलीट किया है, ठीक वैसे ही बिना मतलब का जो भी Application आपके फोन के अंदर है सभी को Uninstalled कर देना है। इससे आपका फोन का प्रदर्शन और भी अच्छा हो जाएगा।

तीसरी तरीका: अब आपको जो करना है वह आपको दिल्ली अपने फोन के साथ करना है। कभी भी आपके फोन का बैटरी को 30% से ज्यादा नीचे नहीं लेकर जाएंगे। जब भी फोन का बैटरी 30% से ज्यादा नीचे चली जाती है, बैटरी का पावर कम हो जाती है जिसके कारण हमारा फोन गरम होने लगती है।

यह भी पढ़ें: IC गरम क्यों होता है?

यह भी पढ़ें: LCD LED Repairing Book in Hindi pdf

चौथा तरीका: फोन के अंदर जब कोई भारी काम करोगे जैसे कि गेम खेलना, ऑनलाइन वीडियो देखना, एडिटिंग करना, उस समय कवर को खोल कर रखना होगा। जब इस तरह की का काम आप करते हो उस समय Processor बहुत तेजी से काम करता है। और जब कोई तेजी से काम करता है वह गर्म होता है।

पांचवा तरीका: फोन को गर्म होने से बचाने के लिए आपको फोन चार्ज होने के समय व्यवहार नहीं करना है। फोन जब चार्ज होता है उस समय ऐसे ही थोड़ा थोड़ा गर्म होता है। अगर आप उस समय फोन को इस्तेमाल करोगे तो आपका फोन और भी गरम हो जाएगा जिसके कारण आपका फोन का गुण भी कम हो जाएगा, और उसके साथ साथ बैटरी का बैकअप भी कम हो जाएगा।

छटा तरीका: यह जो तरीका है यह सबसे आखरी तरीका है आपने फोन को गरम होने से बचाने के लिए। कभी भी आप अपने फोन को धूप में ज्यादा देर तक इस्तेमाल ना करें। क्योंकि जब आप फोन को धूप में इस्तेमाल करते हो तो सबसे ज्यादा डर रहता है फोन विस्फोट हो जाने का। इसलिए जितना ज्यादा हो सके अपने फोन को धूप में कम इस्तेमाल करें।

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छा लगा है। अगर अच्छा लगा तो कृपया करके इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करें। इसमें बाकी सभी लोगों को भी जानने का मौका मिलेगा Phone ko garam hone se kaise bachaye इसके बारे में।

Leave a Comment

error: Content is protected !!