LCD LED TV टेकनीशियन कैसे बने? – TV Technician Kaise bane

TV Technician Kaise bane

दोस्तों आजकी इस पोस्ट के अंदर आपको बताऊंगा LCD LED TV Technician कैसे बनते हे। अगर आप LCD LED टीवी का तकनीशियन बनना चातेहो तो इस आखिर टेक पढ़िए। क्यों की यहाँ पर आपको अपना तकनीशियन बनने का सफर के बारे में बताऊंगा।

में लगभग ३ साल से LCD LED TV Repairing का काम कर रहा हु, और जरुरत से ज्यादा पैसा कमा रहा हु। में अपने रिपेयरिंग शॉप पे जो काम करता हु वो सरे काम मेरे रिपेयरिंग का वीडियो अपना youtube चैनल पर डालता हु। अगर आप मेरा TV Repairing का वीडियोस देखना कहते हो तो यहाँ पर क्लिक कीजिये। और अगर आपको जानना हे कैसे TV Technician बनता हे तो निचे की तथ्य को पढ़िए।

TV Technician Kaise bane 5 Tips

दोस्तों ये 5 पॉइंट अच्छे से पढ़िए क्यों की यही आपको मदत करेगा एक सफल Technician बनाने में। मेने कुल 5 पॉइंट बताया हु यहाँ पर, और बाकि धीरे धीरे एक एक करके इसी साइट पर शेयर करते रहूँगा। इसलिए आप इस साइट को ना भूले।

1 . Basic Electronics Knowledge ( बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स का जानकारी )

एक सफल TV Technician बनने आपको सबसे पहले बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स को अच्छे से जानना होगा। जैसे की बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स का मतलब के होता हे। बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स के अंदर कौन कौन सा कंपोनेंट्स होता हे, और उन सभी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स का वर्किंग प्रोसेस के बारे में भी अच्छे से जानकारी लेने होगा।

अगर अपने Basic Electronics को अच्छे से समझ लिया तो आपके पास इलेक्ट्रॉनिक्स सर्किट को पहचान करना बोहति आसानी हो जाएगी। इसलिए सबसे पहले Basic Electronics का जानकारी ले लीजिये कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स का काम सुरु करने से पहले।

2 . Components Checking Technique (कंपोनेंट्स चेकिंग प्रक्रिया )

Basic Electronics का जनकरि लेने के बाद आपको Components Checking Technique का जानकारी लेना होगा। अगर अपने अच्छे से इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स को चेक करना जान लोगे तो आप कोई भी किसी भी सर्किट को आसानी से रिपेयर कर पाओगे। क्यों की कंपोनेंट्स चेकिंग सबसे ज्यादा जरुरत होता हे कोसी भी TV को रिपेयर करने के लिए। सिर्फ TV ही नहीं कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स का सामान बोहति आसानी से रिपेयर कर पाओगे।

में बोहत जल्द इसके बारे में भी एक आर्टिकल लिखने वाला हु और उस आर्टिकल को इसी साइट पर डालने वाला हु। अगर आप Electronics Components Checking Technique के बारे में और भी जानकारी कहते हो तो हमारे साथ जुड़े रहिये।

3 . Circuit Identifying (सर्किट का पहचान )

Electronics Components Checking technique जानने के बाद आपको Circuit Identify करना सीखना होगा। Circuit Identify का मतलब होता हे सर्किट को पहचानना। जब कोई सर्किट का देखोगे और देखने के बाद हे आपको पता चल जाना चाइये की ये सर्किट किस चीज का हे। Power Supply का सर्किट हे या Logic card का सर्किट हे। ये तकनीक भी आपको TV रिपेयरिंग करते समय बोहत काम आता हे।

4 . Equivalent Components Information

सर्किट का पहचान जानने के बाद आपको Equivalent Components के बारे में जानना होगा। क्युकी जब हम रिपेयरिंग का काम करता हु उस समय अगर कोई कंपोनेंट्स ख़राब निकले आवर उस नंबर का ना मिले तो हमें Equivalent Component का जरुरत होता हे। मेने Equivalent Component के ऊपर भी एक Video बांके रखा हु मेरे YouTube चैनल पर। अगर आप उस वीडियो को देखना वहतेहो तो यहाँ पर क्लिक कीजिये।

5 . Circuit Reading Technique (सर्किट का टट्रेसिंग तकनीक )

ऊपर के सभी तकनीक जानने के बाद आपको लास्ट में जो करना हो वो हे Circuit को Tracing करना। इसका मतलब होता हे की कोनसा track जा रहा हे और वो track किस लिए जा रहा हे इसका भी जानकारी आपके पास होना चाइये। अगर आपको सर्किट ट्रेसिंग करना नहीं अत हे तो आप हमारे यूट्यूब चैनल और उसके साथ साथ इस साइट को भी फॉलो करते रहिये आपको सर्किट ट्रेसिंग का सभी इनफार्मेशन आपको मिल जायेगा।

Message For You: दोस्तों आपको पता चल गया की TV Technician Kaise bane और टीवी तकनीशियन बनने के लिए सुरुवाती दिन में आपको कोन कोनसा चीज आपको जानना होगा और सीखना होगा।

अगर आप कोई चीज हमें बताना कहते हो तो निचे कमेंट बॉक्स में अपना राय लिख सकते हो। अगर आपके मन में TV Technician Kaise bane इसके बारे में कोई सबाल हे तो वो भी अपने निचे कमेंट कार सकते हो। में आपको २ या ३ दिन के अंदर रीप्ले करूँगा।

संबंधित पोस्ट जो मैंने इस साइट पर पोस्ट की है

2 thoughts on “LCD LED TV टेकनीशियन कैसे बने? – TV Technician Kaise bane”

  1. नमस्कार सर आपने जानकारी बहुत अच्छीदी है हम छोटे टेक्निशन के लिए यह अच्छी जानकारी है आपके सारे आर्टिकल पड़ता हु आशा करता हूं आगे भी इसी तरह अच्छी अच्छी पोस्ट लिखते रहे

    Reply

Leave a Comment